Tuesday, May 5, 2020

लिपस्टिक अंडर माइ मास्क

लिपस्टिक अंडर माइ मास्क

कोरोना की वैश्विक महामारी के इस दौर में सबसे अधिक जरूरी खुद को सुरक्षित रखना और अपनों की कुशलता से अवगत होना है। मैं कई दिनों से अपने प्रिय मित्र टपलू की कुशलक्षेम जानने के लिए फोन कर रहा था, लेकिन उसका फोन लग ही नहीं रहा था। मन में तरह-तरह की आशंकाएं उठ रही थीं। इसी बीच कल सुबह मेरे मोबाइल के स्क्रीन पर उसका नाम चमका तो दिल खिल उठा। हालचाल पूछने के बाद मैंने उसे फोन न उठाने के लिए उलाहना दिया तो टपलू ने बताया कि उसका मोबाइल खराब हो गया था। आफत की इस घड़ी में मोबाइल का खराब होना किसी बड़ी विपत्ति से कम नहीं है। टपलू ने बताया कि उसके किसी पड़ोसी के पास की पैड वाला पुराना मोबाइल पड़ा हुआ था। आज वही मिलने पर उसने मुझे फोन लगाया।

खैर... बातचीत शुरू हुई तो इसका दायरा भी कोरोना, लॉकडाउन और इससे उत्पन्न हालात व समस्याओं के गिर्द ही सिमटा हुआ था। इसी बीच टपलू ने कहा कि सरकार ने आदेश जारी कर दिया है कि हालात काबू में आने और लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी लंबे समय तक सभी के लिए बाहर निकलने पर मास्क लगाना अनिवार्य होगा। कई राज्यों ने तो अभी से मास्क न लगाने पर भारी-भरकम जुर्माना और जेल तक का प्रावधान कर दिया है।

मैंने कहा, जब पूरी मानव जाति का जीवन संकट में हो तो लोगों के प्राणों की रक्षा के लिए ऐसा करना बहुत जरूरी है। टपलू मेरी बात काटते हुए बोला-पुरुष तो खैर जैसे-तैसे मास्क लगाने को तैयार भी हो जाएंगे, लेकिन रूपसी महिलाओं को मास्क लगाने के लिए राजी करना क्या इतना आसान होगा। जो महिलाएं बाल-विन्यास बिगड़ने के कारण बाइक पर पीछे बैठते समय हादसे की आशंका के बावजूद हेलमेट पहनने को तैयार नहीं होतीं, वे रूपसियां अपने होठों की सुंदरता में चार चांद लगाने वाले लिपस्टिक का मोह छोड़ पाएंगी जो अनचाहे ही मास्क के पीछे छिपकर रह जाएगा। 

मैं भी सोचने को विवश हो गया। लिपस्टिक के प्रति महिलाओं के प्रेम का ही परिणाम है कि बचपन से हम जिन सात रंगों की बात पढ़ते रहे, वे सात रंग लिपस्टिक की दुकान पर असंख्य रंगों में परिणत हो जाते हैं, जैसे कुरुक्षेत्र के मैदान में भगवान श्रीकृष्ण ने अर्जुन को अपने विराट रूप के दर्शन कराए थे। रूपसियों के इस लिपस्टिक प्रेम ने करोड़ों-अरबों रुपये का बाजार बना रखा है, मास्क की अनिवार्यता के बाद सब कुछ धराशायी हो जाएगा। ... और फिर लिपस्टिक बनाने वाली कंपनियां अपने अस्तित्व की रक्षा के लिए नये कदम उठाएंगी। महिलाओं के लिए उनके ड्रेस से मैचिंग वाले नए-नए रंग व डिजाइन के मास्क बनाएंगी। ...और फिर रूपसियों के अधरों पर अलग-अलग रंग के लिपस्टिक के स्थान पर उनके चेहरे पर रंग-बिरंगे मास्क दिखाई देने लगेंगे।

20 अप्रैल 2020

No comments: